कोरोना काल में हरिद्वार जिले के इस स्कूल में छात्रों की उपस्थिति रही 100 फीसदी
  • December 11, 2020

News Photo

कोरोना काल में हरिद्वार जिले के इस स्कूल में छात्रों की उपस्थिति रही 100 फीसदी

काम नहीं करने के बहाने हजार होते हैं। दो नवंबर से हाईस्कूल और इंटर के छात्रों के लिए स्कूल खुल चुके हैं। बावजूद सरकारी स्कूलों में उपस्थिति करीब 30 फीसदी से अधिक नहीं बढ़ पा रही है।

कहीं कोरोना की डर तो कहीं त्योहारी सीजन का बहाना है। लेकिन बहादराबाद ब्लाक के जमालपुर कलां का राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रदेश के लिए मिसाल है। विद्यालय में छात्र और छात्राओं की सौ फीसदी उपस्थिति है।
जमालपुर कलां के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कक्षा दस में 42 छात्र पंजीकृत हैं। इनमें छह छात्र और 36 छात्राएं हैं। स्कूल में सात शिक्षकों का स्टाफ है। प्रभारी प्रधानाचार्य रविंद्र रोड के मुताबिक दो नवंबर से ही स्कूल में शिक्षक और छात्र व छात्राएं लगातार आ रहे हैं।
उपस्थिति पिछले कई दिनों से सौ फीसदी है
स्कूल में विद्यार्थियों की उपस्थिति पिछले कई दिनों से सौ फीसदी है। प्रभारी प्रधानाचार्य का दावा कि प्रदेश में एकमात्र स्कूल है, जहां सभी विद्यार्थी और शिक्षक स्टाफ नियमित उपस्थित हो रहे हैं।

उन्होंने बताया कि स्कूल में कुल 382 छात्र एवं छात्राएं हैं। कोरोनाकाल से पहले भी छात्र एवं छात्राओं की सालाना औसत उपस्थिति 98 फीसदी से अधिक रहती रही है। हाईस्कूल का परीक्षाफल सौ फीसदी रहता है। 

प्रभारी प्रधानाचार्य ने बताया कि शारीरिक दूरी का पालन करते हुए प्रार्थना सभा और बच्चों की उपस्थिति ली जाती है। इसमें भी छात्र एवं छात्राओं को कोविड प्रोटोकाल के पालन करने की शपथ दिलाई जाती है। खासकर, त्योहारी सीजन में छात्रों को अपने परिवार और परिचितों को कोविड से बचाव के लिए अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।